राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS -National Pension Scheme)

राष्ट्रीय पेंशन योजना - सभी के लिए 


nps-no1scheme-pmmodi-national-pension-scheme-राष्ट्रिय-पेंशन-योजना-benefits-eligliblity-tax-benefits-setumitra-setuamravati-amravati-setu-penshonforeveryone



 राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) क्या है?  What is National Pension Scheme (NPS) ?

राष्ट्रीय पेंशन योजना केंद्र सरकार द्वारा एक सामाजिक सुरक्षा पहल है। यह पेंशन कार्यक्रम सशस्त्र बलों को छोड़कर सार्वजनिक, निजी और यहां तक ​​कि असंगठित क्षेत्रों के कर्मचारियों के लिए खुला है।


यह योजना लोगों को उनके रोजगार के दौरान नियमित अंतराल पर पेंशन खाते में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करती है। सेवानिवृत्ति के बाद, ग्राहक कॉर्पस का एक निश्चित प्रतिशत निकाल सकते हैं। एक एनपीएस खाताधारक के रूप में, आपको शेष राशि आपकी सेवानिवृत्ति के बाद मासिक पेंशन के रूप में प्राप्त होगी।


इससे पहले, एनपीएस योजना केवल केंद्र सरकार के कर्मचारियों को कवर करती थी। अब, हालांकि, पीएफआरडीए ने स्वैच्छिक आधार पर सभी भारतीय नागरिकों के लिए इसे खोल दिया है।


निजी क्षेत्र में काम करने वाले और सेवानिवृत्ति के बाद नियमित पेंशन की आवश्यकता वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एनपीएस योजना बहुत महत्वपूर्ण है। यह योजना धारा 80सी और धारा 80सीसीडी के तहत कर लाभ के साथ नौकरियों और स्थानों पर पोर्टेबल है।


 PMVVY - Pradhanmantri vai vandana yojna क्या है ? इसमें पेंशन मिलेगी ?


एनपीएस में किसे निवेश करना चाहिए? Who should invest in the NPS?

एनपीएस उन लोगों के लिए एक अच्छी योजना है जो अपनी सेवानिवृत्ति की योजना जल्दी बनाना चाहते हैं और उनमें जोखिम कम है। आपकी सेवानिवृत्ति के वर्षों में एक नियमित पेंशन (आय) निस्संदेह एक वरदान होगी, खासकर उन व्यक्तियों के लिए जो निजी क्षेत्र की नौकरियों से सेवानिवृत्त हुए हैं।


इस तरह का एक व्यवस्थित निवेश सेवानिवृत्ति के बाद आपके जीवन में भारी बदलाव ला सकता है। वास्तव में, वेतनभोगी लोग जो 80C कटौती का अधिकतम लाभ उठाना चाहते हैं, वे भी इस योजना पर विचार कर सकते हैं।



एनपीएस की विशेषताएं और लाभ - Features and Benefits of NPS


रिटर्न/ब्याज - return/interest

एनपीएस का एक हिस्सा इक्विटी में जाता है (यह गारंटीड रिटर्न की पेशकश नहीं कर सकता है)। हालांकि, यह पीपीएफ जैसे अन्य पारंपरिक कर-बचत निवेशों की तुलना में बहुत अधिक रिटर्न प्रदान करता है।


यह योजना एक दशक से अधिक समय से प्रभावी है, और अब तक इसने 8% से 10% वार्षिक रिटर्न दिया है। एनपीएस में, यदि आप फंड के प्रदर्शन से खुश नहीं हैं तो आपको अपने फंड मैनेजर को बदलने का विकल्प भी दिया जाता है।


जोखिम आकलन - risk assessment For NPS

वर्तमान में, राष्ट्रीय पेंशन योजना के लिए इक्विटी एक्सपोजर पर 75% से 50% की सीमा है। सरकारी कर्मचारियों के लिए यह सीमा 50% है। निर्धारित सीमा में, उस वर्ष से शुरू होने वाले प्रत्येक वर्ष में इक्विटी भाग 2.5% कम हो जाएगा जिसमें निवेशक 50 वर्ष की आयु में बदल जाता है।


हालांकि, 60 साल और उससे अधिक उम्र के निवेशकों के लिए अधिकतम सीमा 50% तय की गई है। यह निवेशकों के हित में जोखिम-वापसी समीकरण को स्थिर करता है, जिसका अर्थ है कि कॉर्पस इक्विटी बाजार की अस्थिरता से कुछ हद तक सुरक्षित है।


अन्य निश्चित आय योजनाओं की तुलना में एनपीएस की कमाई क्षमता अधिक है।


नॉन क्रीमी लेयर प्रमाणपत्र (Non Creamy layer Certificate) कैसे बनाते है ? क्या है नियम ? कैसे बनवाए प्रमाणपत्र ?


कर दक्षता - एनपीएस कर लाभ - Tax Efficiency - NPS Tax Benefits

एनपीएस के लिए दावा करने के लिए 1.5 लाख रुपये तक की कटौती है - आपके योगदान के लिए और साथ ही नियोक्ता के योगदान के लिए। - 80CCD(1) स्व-योगदान को कवर करता है, जो कि धारा 80C का एक हिस्सा है।


80CCD(1) के तहत अधिकतम कटौती का दावा वेतन का 10% है, लेकिन उक्त सीमा से अधिक नहीं। स्व-व्यवसायी करदाता के लिए, यह सीमा सकल आय का 20% है।


धारा 80CCD(2) नियोक्ता के NPS योगदान को कवर करती है, जो धारा 80C का हिस्सा नहीं होगा। यह लाभ स्व-व्यवसायी करदाताओं के लिए उपलब्ध नहीं है।




कटौती के लिए पात्र अधिकतम राशि निम्न में से न्यूनतम होगी: The maximum amount eligible for deduction shall be the minimum of the following:


नियोक्ता द्वारा वास्तविक एनपीएस योगदान - Actual NPS contribution by the employer

बेसिक + डीए . का 10%

सकल कुल आय - gross total income

आप NPS टैक्स बेनिफिट के रूप में सेक्शन 80CCD(1B) के तहत किसी भी अतिरिक्त सेल्फ कॉन्ट्रिब्यूशन (50,000 रुपये तक) का दावा कर सकते हैं। इसलिए, यह योजना कुल मिलाकर 2 लाख रुपये तक की कर कटौती की अनुमति देती है।


60 . के बाद निकासी नियम - 60. Withdrawal rules after -

आम धारणा के विपरीत, आप अपनी सेवानिवृत्ति के बाद एनपीएस योजना के पूरे कोष को वापस नहीं ले सकते। आपको अनिवार्य रूप से पीएफआरडीए-पंजीकृत बीमा फर्म से नियमित पेंशन प्राप्त करने के लिए कम से कम 40% कोष को अलग रखना होगा।


शेष 60% अब कर-मुक्त है। सरकार के ताजा अपडेट में कहा गया है कि पूरे एनपीएस निकासी कोष को कर से छूट दी गई है।


जल्दी निकासी और निकास नियम - Early withdrawal and exit rules

पेंशन योजना के रूप में, आपके लिए 60 वर्ष की आयु तक निवेश जारी रखना महत्वपूर्ण है। हालांकि, यदि आप कम से कम तीन वर्षों से निवेश कर रहे हैं, तो आप कुछ उद्देश्यों के लिए 25% तक की निकासी कर सकते हैं।


इनमें बच्चों की शादी या उच्च अध्ययन, घर बनाना / खरीदना या स्वयं / परिवार का चिकित्सा उपचार, अन्य शामिल हैं। आप पूरे कार्यकाल में तीन बार (पांच साल के अंतराल के साथ) निकासी कर सकते हैं।


ये प्रतिबंध केवल टियर I खातों पर लगाए गए हैं, न कि टियर II खातों पर। उनके बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया नीचे स्क्रॉल करें।


इक्विटी आवंटन नियम - Equity Allocation Rules

एनपीएस विभिन्न योजनाओं में निवेश करता है, और एनपीएस की योजना ई इक्विटी में निवेश करती है। आप अपने निवेश का अधिकतम 50% इक्विटी में आवंटित कर सकते हैं। इसमें निवेश करने के दो विकल्प हैं- ऑटो चॉइस या एक्टिव चॉइस।


ऑटो चॉइस आपकी उम्र के अनुसार आपके निवेश का जोखिम प्रोफाइल तय करती है। उदाहरण के लिए, आप जितने बड़े होंगे, आपके निवेश उतने ही स्थिर और कम जोखिम वाले होंगे। सक्रिय विकल्प आपको योजना तय करने और अपने निवेश को विभाजित करने की अनुमति देता है।


स्कीम या फंड मैनेजर बदलने का विकल्प - Option to change scheme or fund manager

एनपीएस के साथ, आपके पास पेंशन योजना या फंड मैनेजर को बदलने का प्रावधान है यदि आप उनके प्रदर्शन से खुश नहीं हैं। यह विकल्प टियर I और II दोनों खातों के लिए उपलब्ध है।


PAYTM QR code Scanner और PAYTM Soundbox अपने दूकान या किसी भी बिजनेस  पर कैसे लगाये ?


एनपीएस खाता कैसे खोलें ? - How to open NPS account?

पीएफआरडीए एनपीएस के संचालन को नियंत्रित करता है, और वे इस खाते को खोलने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों की पेशकश करते हैं।


ऑफलाइन प्रक्रिया - offline process

एनपीएस खाता ऑफ़लाइन या मैन्युअल रूप से खोलने के लिए, आपको पहले एक पीओपी - प्वाइंट ऑफ प्रेजेंस, (यह एक बैंक भी हो सकता है) खोजना होगा। अपने नजदीकी पीओपी से सब्स्क्राइबर फॉर्म लीजिए और इसे केवाईसी पेपर्स के साथ जमा कीजिए। यदि आप पहले से ही उस बैंक के साथ केवाईसी-अनुपालन कर रहे हैं तो इस पर ध्यान न दें।


एक बार जब आप प्रारंभिक निवेश (500 रुपये या 250 रुपये मासिक या सालाना 1,000 रुपये से कम नहीं) करते हैं, तो पीओपी आपको एक प्रान - स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या भेजेगा।


आपके सीलबंद स्वागत किट में यह नंबर और पासवर्ड आपके खाते को संचालित करने में आपकी सहायता करेगा। इस प्रक्रिया के लिए 125 रुपये का एकमुश्त पंजीकरण शुल्क है।


ऑनलाइन प्रक्रिया - online process

अब आधे घंटे से भी कम समय में एनपीएस खाता खोलना संभव है। यदि आप अपने खाते को अपने पैन, आधार और मोबाइल नंबर से लिंक करते हैं, तो ऑनलाइन खाता खोलना (enps.nsdl.com) आसान है।


आप अपने मोबाइल पर भेजे गए ओटीपी का उपयोग करके पंजीकरण को मान्य कर सकते हैं। यह एक PRAN (स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या) उत्पन्न करेगा, जिसका उपयोग आप NPS लॉगिन के लिए कर सकते हैं।


आप दुकानदार हो ? ,कार्ड स्वाइप पर 2 से 2.5% चार्ज देकर परेशांन हो ? यह मशीन लागलो चार्ज देने के बजाय कमीशन मिलेगा ..... जानिये कैसे ? 


एनपीएस खाते के प्रकार - NPS Account Types

एनपीएस के तहत दो प्राथमिक प्रकार के खाते टियर I और टियर II हैं। पहला डिफ़ॉल्ट खाता है जबकि दूसरा स्वैच्छिक जोड़ है। नीचे दी गई तालिका दो खाता प्रकारों के बारे में विस्तार से बताती है।


   ParticularsNPS Tier-I AccountNPS Tier-II Account
  StatusDefaultVoluntary
  WithdrawalsNot permittedPermitted
  Tax exemptionUp to Rs 2 lakh p.a.(Under 80C and 80CCD)1.5 lakh for government employees Other employees-None
  Minimum NPS contributionRs 500 or Rs 500 or Rs 1,000 p.a.Rs 250  
  Maximum NPS contributionNo limitNo limit


PAN card का Status कैसे चेक करे ? जाने पूरी जानकारी ?


अपने एनपीएस खाते में पहली बार लॉग इन कैसे करें? - How to login to your NPS account for the first time?

चरण 1: अपने एनपीएस खाते में लॉग इन करने के लिए, आपके पास 12 अंकों का स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या (पीआरएएन) होना चाहिए। प्रान का लाभ उठाने के लिए एनएसडीएल वेबसाइट या प्वाइंट ऑफ प्रेजेंस (पीओपी) सेवा प्रदाताओं पर आवश्यक दस्तावेज जमा करें।


चरण 2: ईएनपीएस लॉगिन पेज https://enps.kfintech.com/login/login/ पर जाएं।


चरण 3: यदि आप पहली बार आए हैं और आपको पासवर्ड याद नहीं है, तो पृष्ठ के निचले भाग में 'जनरेट/रीसेट पासवर्ड' विकल्प पर क्लिक करें।

चरण 4: ओटीपी जनरेट करने के लिए पीआरएएन, जन्मतिथि और कैप्चा दर्ज करें और 'सबमिट' बटन पर क्लिक करें।

चरण 5: आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। जैसे ही आप स्क्रीन पर इस ओटीपी को दर्ज करेंगे, आपका पासवर्ड कन्फर्म हो जाएगा।


चरण 6: अब लॉगिन स्क्रीन पर वापस जाएं और अपना PRAN, पासवर्ड और कैप्चा दर्ज करें। 'लॉगिन' बटन पर क्लिक करें।


चरण 7: आपको अपने खाते के होम पेज पर भेज दिया जाएगा।


Kisan credit card क्या है ? इसे कैसे निकलते है ? किसानों को क्या लाभ मिलेगा ?


एनपीएस लॉगिन के लिए यूजर आईडी क्या है? - What is the User ID for NPS Login?

आपका स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या (पीआरएएन) जो एनपीएस खाते के लिए पंजीकरण पर पेश किया जाता है, ईएनपीएस-एनएसडीएल वेबसाइट पर लॉग इन करने के लिए आपकी यूजर आईडी होगी।


इसलिए, एनपीएस योजना में निवेश करने पर विचार करें यदि ऊपर वर्णित लाभ आपके जोखिम प्रोफ़ाइल और निवेश लक्ष्य से मेल खाते हैं। 


Kisan / Vyapari / Shram yogi Maandhan योजनाये क्या है ? कैसे मिलेगा लाभ ? ३००० रुपये पेंशन कैसे पाए ? 


______________________________________________________________________________________



telegram-setumitra-follow-us-join-us-vaibhav-traders-setuamravati-shegaon-naka-amravati


____________________________________________________


whatsapp-new-telegram-setumitra-follow-us-join-us-vaibhav-traders-setuamravati-shegaon-naka-amravati




__________________________________________________________________________________



वैभव ट्रेडर्स एंड सेतु सुविधा केंद्र , अमरावती
ब्लॉग और सोशल मिडिया पर हमसे जुडे .
नयी सरकारी योजनाए और जानकारी , सीएससी , सेतु एवं महा ई सेवा केंद्र सम्बंधी नए अपडेट्स अब घर बैठे एक क्लिक पर.
पसंद आये तो LIKE, SHARE , FOLLOW और COMMENT ज़रूर करे

 -कृपया हमसे जुडे 

No.Social MediaSubscribe Us
1.Blog & WebsiteClick Here
2.Facebook PageClick Here
3.Google SearchClick Here
4.Telegram Channel GroupClick Here
5.Whatsapp ChatClick Here
6.Twitter HandleClick Here
7.Youtube ChannelClick Here
8.PinterestClick Here
9.Follow BlogClick Here
10.Google ReviewsClick Here
11.Google LocationClick Here
12.Facebook Public GroupClick Here
13.India Mart CatalogClick Here
14.Just Dial CatalogClick Here
15.Whatsapp CatalogClick Here
 

कृपया शेयर करे और दुसरो को मदत करे.







Vaibhav Mendhe

Central and State Government Approved Central Gov. License - 560653600011 State Gov. License - 82503400980269057891 Banking License Number - 1A731464 SBI HDFC ICIC Bank Grahak Seva Kendra Aaple Sarkar Seva Kendra / Setu Suvidha Kendra / Customer Service Point / CSP / Grahak Seva Kendra / Passport and Pan Card Center / PAYTM payments Bank (deposit,withdrawal) / Aadhar Center / Stationery and Paper Supplier / Copiers (Xerox) Printing Services / MSEB Mahavitran Bill Collection Center / LIC Premium / Loan / EMI collection Center / Aadhar pay services / online forms / KYC Center / Defence Ministry Ex-Serviceman Center / MSRTC Smart card Half Ticket (ST Smart card Center) / Fastag - Electronic Toll collection system Paytm KYC Center Karja Mafi 2021

Post a Comment

Please Do Not Post Any Spam Link , Adult Content , Political Content,illegal activities,against Government or any person ,Misleading Content, Abuse or Abusive Language , Teasing content in Comment, Posting such content or comments leads to take legal actions against on you, Thanking you......

Previous Post Next Post